गुर्दे की पथरी से छुटकारा पाने के लिए इन 4 चीजों का सेवन अवश्य करें


पथरी की समस्या आजकल एक आम समस्या बन गई है। कई लोगों को यह समस्या हो रही है। यह किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं है, लेकिन खराब आहार के कारण होने वाली एक आम समस्या है। कई जगहों पर पेट में पथरी हो सकती है। लेकिन ज्यादातर लोगों को गुर्दे की पथरी हो जाती है। 
इसका दर्द कष्टदायी है। जिसमें तत्काल राहत नहीं मिलती है। गुर्दे की पथरी को पहचानने में थोड़ा अधिक समय लगता है। क्योंकि एकमात्र लक्षण पेट के निचले हिस्से में दर्द है। जिसे ज्यादातर लोग नजरअंदाज कर देते हैं।

गुर्दे की पथरी का इलाज कई दवाओं और सर्जरी से किया जाता है। लेकिन पित्त की पथरी से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू उपचार भी हैं, जो बहुत उपयोगी साबित हुए हैं। छोटा पत्थर मूत्र के माध्यम से गुजरता है। लेकिन एक बड़े पत्थर को निकलने में लंबा समय लग सकता है। इसके लिए सबसे ज्यादा सर्जरी की जरूरत होती है।

आज हम आपको कुछ घरेलू उपचार बताएंगे। जिसकी मदद से आप गुर्दे की पथरी से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।



गुर्दे की पथरी के मामले में, आंवले का सेवन करना चाहिए। आंवले के चूर्ण को मूली के साथ खाने से गुर्दे की पथरी दूर होती है। इसमें एल्ब्यूमिन और सोडियम क्लोराइड बहुत कम मात्रा में होता है। जिसके कारण इसे गुर्दे की पथरी के उपचार के लिए उपयोगी माना जाता है। इसलिए, गुर्दे की पथरी के मामले में, आपको आंवले का सेवन करना चाहिए।


बथु साग क्या आप जानते हैं कि किडनी स्टोन के लिए बाथू साग बहुत फायदेमंद है। आप दैनिक बाथू साग बना सकते हैं और उनका उपभोग कर सकते हैं। बथुए के साग का नियमित सेवन गुर्दे की पथरी को तोड़ना शुरू कर देगा और मूत्र के माध्यम से धीरे-धीरे बाहर निकलेगा। सेब साइडर सिरका एप्पल साइडर सिरका कई गंभीर बीमारियों को ठीक करता है। किडनी स्टोन के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि सेब साइडर सिरका में बहुत अधिक साइट्रिक एसिड होता है। जो किडनी की पथरी को तोड़ने का काम करता है। यदि आप इसे नियमित रूप से हर दिन उपयोग करते हैं, तो आप गुर्दे की पथरी की समस्या को पूरी तरह से ठीक कर सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को गर्म पानी में मिलाएं और इसका सेवन करें। निम्बू पानी पियें अगर हम कम पानी पीते हैं तो हमारे शरीर में पथरी की समस्या उत्पन्न होती है। इसे बाहर निकालने के लिए जितना संभव हो उतना पानी पीना चाहिए। इससे पथरी पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है। आप एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं।




 जानकारी शेयर करना न भूलें। स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानने के लिए, हमारे फेसबुक पेज स्वास्थ्य को पसंद करना सुनिश्चित करें।

Comments